साल 2018 में रहा इन एक्सरसाइजों का ट्रेंड, जिससे लोगों ने घटाया मनचाहा वजन 

Health

आज हम आपको शरीर को फिट रखने और वजन घटाने के कुछ खास उपाय एवं एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि साल 2018 खत्म होने वाला है और इस साल लोगों ने फिटनेस फ्रीक के लिए काफी एक्सरसाइज और तकनीकों को चुना। जो इस साल काफी ट्रेंड में भी रहीं हैं। बता दें लोगों ने इस साल नई नई डाइट्स के साथ काफी वर्कआउट किया और जिसका उनको काफी फायदा भी मिला। आज हम आपको कुछ ऐसी ही पॉपुलर एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपका बढ़ा वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती हैं।

  1. बॉडी वेट ट्रेनिंग  बॉडी वेट ट्रेनिंग वजन घटाने का एक सबसे अच्छा तरीका है जो, फिटनेस प्रोग्राम का ही एक हिस्सा है। ये वर्क आउट दिल स्वस्थ करने, ताकत बढ़ाने, मांसपेशिया को टोन, एंव वसा को कम करने में पूरी तरह आपकी सहायता करता है। बता दें जो लोग ऑफिस में काम की वजह से जिम नहीं जा पाते, उनके लिए यह काफी अच्छा विकल्प है क्योंकि इसे करने के लिए किसी भी सामान की जरुरत नहीं होती है और चोट करने का भी खतरा कम होता है। 

2. डांस वर्कआउट – बता दें वजन कम करने के लिए डांस वर्कआउट भी एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। यह एक मनोरंजन के साथ आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकती है। इस एक्सरसाइज के लिए आपको कोई भी जिम या किसी भी सामान की अवश्यकता नहीं है। इसे रोजाना करने से आप 400 से 600 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए ये काफी अच्छा तरीका है।

3. साइकिल चलाना – अगर आप वजन कम करने की सारी कोशिशें अपना चुके हैं और अब तक आपको कोई भी फर्क नहीं दिखा है तो, जल्द ही आप साइकिल एक्सरसाइज चलाना शुरु कर दें। बता दें शायद ही साइकिल से अच्छी कोई और एक्सरसाइज हो। अगर आप अपनी बॉडी को फिट और एक्टिव रखना चाहते हैं तो, आज से ही साइकिल चलाना शुरु कर दें।

4. पर्सनल ट्रेनिंग – इस साल लोगों ने पर्सनल ट्रेनर को भी काफी महत्व और पसंद किया। इससे लोगों को अपने काम और खुद पर फोकस करने में काफी मदद मिली। बता दें पर्सनल ट्रेनर आपको आपकी जरुरतों के हिसाब से डाइट और एक्सरसाइज की सलाह देता है। ऐसा करने से आपके गलती करने के चांस कम और फिट रहने के चांस ज्यादा होते हैं।

5. मिक्स मार्शल ऑर्ट – मिक्स मार्शल ऑर्ट करने से मांसपेशियों काफी मजबूत और बॉडी में काफी लचीलापन आ जाता है। टोन्ड फिगर पाने के लिए लोग इस एक्सरसाइज को भी काफी पसंद करते हैं। इसे करने से पूरा शरीर फिट रहता हैं। एक बार मिक्स मार्शल ऑर्ट एक्सरसाइज ट्राई जरुर करें।

Leave a Reply